Join Our Telegram Channel Click Here Join Now!

वॉरेन बफेट की यह 10 टिप्स को फॉलो करे कभी लॉस नही होगा | Warren Buffett Tips In Hindi

Warren Buffett Tips In Hindi, इस आर्टिकल में आपको स्टॉक मार्केट में वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या थे, वारेन बफेट के नियम क्या थे और स्टॉक
दोस्तो अभी के समय में बाजार में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है और खबरों के हिसाब से आने वाले समय में यह गिरावट और ज्यादा बढ़ सकती है. इसी लिए आज हम Warren Buffett Tips In Hindi में की बात आज इस आर्टिकल में करने वाले है. इस आर्टिकल में आपको स्टॉक मार्केट में वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या थे, वारेन बफेट के नियम क्या थे और स्टॉक मार्केट में वारेन बफेट के विचार क्या थे उसके बारे मे चर्चा करने वाले है.

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में रोजाना तौर पर अपडेट्स चाहिए तो आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सअप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं. दोनो की लिंक आपको नीचे मिल जायेगी. दोस्तो अगर आपने Warren Buffett Stock Market Rules In Hindi के बारे में जान लिया तो भविष्य में स्टॉक मार्केट गिरने पर आप बहुत अच्छा रिटर्न कमा पाओगे.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Warren Buffett Tips In Hindi

वॉरेन बफेट की यह 10 टिप्स को फॉलो करे कभी लॉस नही होगा | Warren Buffett Tips In Hindi

आप 50% की गिरावट नही देख सकते तो मार्केट में मत आइए

वॉरेन बफेट ने सबसे पहली टिप यह दी है की अगर आप अपने पोर्टफोलियो को 50% तक गिरते हुआ नही देख सकते तो आपको स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए. क्योंकि स्टॉक मार्केट में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलता है. अगर आप अपने पोर्टफोलियो में 50% से ज्यादा गिरावट देख कर डरते नहीं है तो आपको स्टॉक मार्केट से करोड़ों कमाने से कोई नहीं रोक सकता है.

बिजनेस समझ ना आए तो निवेश बिलकुल ना करे

अभी गिरावट के समय पर अच्छे अच्छे स्टॉक आपको सस्ते दामों में मिल जायेंगे. फिर भी आप किसी से पूछ कर निवेश करते है की क्या यह स्टॉक में निवेश कर दू तो यह गलत है. इस पर वॉरेन बफेट ने कहा है की आपको खुद तय करना होगा की यह बिजनेस अच्छा है की नही. अगर आपको अच्छा लगता है तो निवेश करे बाकी बिलकुल भी ना करे.

Warren Buffett Tips And Tricks In Hindi

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

दूसरे लोग के डरने पर लालची बनो

वॉरेन बफेट ने कहा है की शेयर मार्केट की गिरावट के समय जब दूसरे लोग डर रहे होते है तब आप निवेश करना शुरू करे. और मार्केट में बहुत ज्यादा तेजी और लोगो में डर कम दिखाई दे तब निवेश करने से बचे. लेकिन इसमें रिटेल निवेशक बिलकुल उल्टा करते है. मार्केट के गिरावट के समय रिटेल इन्वेस्टर भी अपना पोर्टफोलियो बेच देते है. 

किसी भी स्टॉक में 10 साल के लिए निवेश करे

वॉरेन बफेट कहते है की अगर आप किसी स्टॉक में निवेश करते हो तो आप उस स्टॉक में 10 साल के लिए होल्डिंग रखे. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप उस स्टॉक के बारे में 10 मिनिट भी ना सोचे. रिटेल इन्वेस्टर किसी भी स्टॉक को खरीदते है और उनको 6 महीने या 1 साल में रिटर्न चाहिए होता है. हा उसमे अच्छा रिटर्न मिल जायेगा लेकिन यह रिटर्न 10 साल जितना बड़ा देखने को नहीं मिलेगा.

Warren Buffett Investment Rules In Hindi

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

स्टॉक मार्केट में पैसा एक के पास से दूसरे के पास जाता है

वॉरेन बफेट कहते हैं की स्टॉक मार्केट एक ऐसा डिवाइस है जिसमे उन लोगो का पैसा दूसरो के पास चला जाता है जो स्थिर नहीं चल पाते है. मतलब की अपनी होल्डिंग्स को लंबी अवधि तक नहीं रख पाते है. और वह दूसरे लोग पेशंस वाले होते है जो लंबी अवधि के लिए स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं.

भविष्य किसी को नही पता होता है

वॉरेन बफेट कहते है की भविष्य की चिंता में निवेश ना करना सबसे बड़ी मूर्खता है. मतलब की वैश्विक मंदी की बातो से या किसी पेंडेमिक के डर से आप यह सोच रहे है की में यह सब खतम हो जायेगा फिर निवेश करुगा तो यह सबसे बड़ी मूर्खता होगी. क्योंकि भविष्य किसने देखा है. 2020 के न्यू ईयर पर किसे पता था की विश्व में कोरोना का इतना बड़ा संकट आने वाला है. ऐसे समय पर तो निवेश करना ही चाहिए क्योंकि ऐसे समय पर ही आपको अच्छे अच्छे स्टॉक आधी कीमत पर मिल जाते है.

Warren Buffett Advice For Young Investors

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

अच्छे स्टॉक में निवेश के बाद अगला दिन 10 साल के बाद आना चाहिए

इस पर वॉरेन बफेट कहते है की अगर आप किसी स्टॉक में निवेश करते है तो उसे आप 10 साल तक भूल जाए. आपके अंदर उस स्टॉक में कम से कम 10 साल तक होल्डिंग रखने की ताकत होनी चाहिए जिससे आपका पैसा 100 गुना बढ़ जायेगा.

बढ़िया रिटर्न के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करें

इस पर वॉरेन बफेट कहते है की अभी के समय में जिसका पोर्फोलियो 100% या 200% रिटर्न दे रहा है तो वह फेक नही है. उस व्यक्ति ने कई महीनो पहले निवेश करा होगा और उस स्टॉक में लंबी अवधि के लिए निवेश किया होगा. अगर आप आज निवेश करते हो तो आपका पोर्टफोलियो कल 100% रिटर्न तो नही देगा ना उसके लिए समय तो लगता ही है.

Warren Buffett Tips For Beginners

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

स्टॉक प्राइस की गिरावट को अवसर समझे

वॉरेन बफेट इस पर कहते है की अगर आपने किसी अच्छे स्टॉक में निवेश किया है और वह स्टॉक लगभग 50 से 60 प्रतिशत तक गिरता है तो उससे गभराए नही बल्कि उसे अवसर समझे. उस समय पर आप अपने स्टॉक को एवरेज करने पर ध्यान दे ना की उसको बेचने की सोचे.

सारा निवेश एक ही स्टॉक में कभी ना करें

वॉरेन बफेट कहते हैं की अगर आपको कोई स्टॉक पसंद आ जाता है तो आप इमोशनल होकर आपका सारा पैसा सिर्फ उसी स्टॉक में ना लगाए. यह स्टॉक मार्केट है, यहा कुछ भी हो सकता है. आईटीसी जैसे बड़े को ही देख लीजिए उसका बिजनेस खराब नही था फिर भी पिछले 5 सालो में कोई रिटर्न देखने को नहीं मिला.

Conclusion

अगर आपको हमारा यह Warren Buffett Tips In Hindi आर्टिकल पसंद आता है और आपको स्टॉक मार्केट के बारे में रेगुलर तौर पर अपडेट्स चाहिए तो आप हमारी टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सअप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं. और हमारे यह आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Disclaimer : शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड में निवेश के तहत होने वाले नुकसान और फायदे के जिमेदार हम नही है. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले फाइनेंस एडवाइजर की राय जरूर लेनी चाहिए वरना नुकसान भी हो सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.