Join Our Telegram Channel Click Here Join Now!

बहुत तेज भागेंगे यह 3 स्टॉक्स | Best Small Cap Stocks In India Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम Best Small Cap Stocks In India के बारे मे जानकारी देने वाले है. पिछले आर्टिकल में हमने लार्ज कैप और मिड कैप के बेस्ट स्टॉक्स क

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम Best Small Cap Stocks In India के बारे मे जानकारी देने वाले है. पिछले आर्टिकल में हमने लार्ज कैप और मिड कैप के बेस्ट स्टॉक्स की जानकारी दी थी आप जाकर पढ़ सकते है. स्मॉल कैप स्टॉक के बारे में आर्टिकल लिखने का हमारा मुख्य कारण यह है की अभी बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. ऐसे में सभी स्टॉक्स आपको अच्छे दाम में मिल जायेंगे. आज के इस आर्टिकल में बताई जाने वाली कंपनी वाहियात नही है इनके बिजनेस मॉडल बहुत जोरदार है लेकिन स्मॉल कैप कंपनी का नेचर बहुत ही खतरनाक होता है. यह आपको एक झटके में करोड़पति बना देता है तो एक झटके में रोडपती भी बना देता है.

अगर आपको स्टॉक मार्केट के बारे में ऐसी जानकारी रोजिंदा तौर पर चाहिए तो आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सअप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो. आपको दोनो की लिंक नीचे मिल जायेगी. चलिए बेस्ट स्मॉल कैप स्टॉक्स इन इंडिया के बारे में विस्तार से जानते है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here
Best Small Cap Stocks In India Hindi

Best Small Cap Stocks In India Hindi

स्मॉल कैप स्टॉक्स में समस्या यह होती है की यह स्टॉक गिरते है तो लगभग 50 से 60% तक गिरते है. और इसकी वजह से बहुत सारे रिटेल निवेशक लॉस बुक करके भाग जाते है जो बहुत गलत बात है. अगर आप किसी स्टॉक में उस कंपनी के बिजनेस को देखकर निवेश करते हो तो आपको उस पर भरोसा रखना होगा क्योंकि मार्केट की गिरावट में अगर लार्ज कैप स्टॉक्स 10% गिरते है तो स्माल कैप स्टॉक्स सीधे 40 से 50% तक गिर जाते है.

एम टार टेक्नोलॉजिस लिमिटेड - Mtar Technologies Ltd

यह स्टॉक स्मॉल कैप स्टॉक्स में से सबसे बेस्ट स्टॉक है. यह स्टॉक डिफेंस सेक्टर का स्टॉक है और यह स्टॉक क्लीन एनर्जी पर भी काम कर रहा है और साथ में ऐरो स्पेस में भी अच्छा काम कर रहा है. हमारी गर्वनमेंट भी अभी क्लीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है, जिसकी वजह से यह स्टॉक आगे चलके अच्छा परफॉमेंस दे सकता है. आप इस स्टॉक पर नजर रख सकते है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

हिंदवेर होम इनोवेशन लिमिटेड - Hindware Home Innovations Ltd

यह स्मॉल कैप स्टॉक भी बहुत अच्छा है. हिंदवेर होम का नाम पहले सोमैनी होम हुआ करता था. यह कंपनी ट्रेडिंग कंपनी है. कम्पनी का मार्केट कैप लगभग 2000 करोड़ के आसपास का होगा. कंपनी ने 2021 में 55 करोड़ का प्रॉफिट किया था जो 2022 में लगभग 200 करोड़ के आसपास का हो गया है. कंपनी 47% रिटर्न ऑन इक्विटी दे रही है. कंपनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग लगभग 51% के आसपास की है जो अच्छा है. कंपनी ने एक महीने में अपने निवेशकों को 14% का रिटर्न दिया है. और एक साल की बात करे तो 2% की गिरावट हुई है. स्माल कैप कंपनी में ऐसा ही होता है. भागता है तो जोरदार भागता है और गिरता है तो उतनी ही तेजी से गिरता है.

यशो इंडस्ट्रीज लिमिटेड - Yasho Industries Ltd

यशो इंडस्ट्रीज लिमिटेड केमिकल सेक्टर की बहुत ही लाजवाब कंपनी है. अगर इस कंपनी के पिछले 5 साल के रिटर्न देखोगे तो आप चोक जाओगे. कंपनी ने 5 सालो में अपने निवेशकों का पैसा 10 गुना करके दिया है. कंपनी का मार्केट कैप 1500 करोड़ के आसपास का है. इस कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है की इनके क्लाइंट्स बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनिया है. कम्पनी का प्रॉफिट भी हर साल बढ़ता जा रहा है. कंपनी में खुद प्रमोटर्स 71% के होल्डिंग लेकर बैठे है. यानी कंपनी के प्रमोटर्स को इनके बिजनेस पर पूरा भरोसा है. आप इस स्टॉक पर भी नजर रख सकते हो.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Disclaimer : stocksgyani.com पर आपको निवेश की सलाह नही दी जा रही है. शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड में निवेश के तहत होने वाले नुकसान और फायदे के जिमेदार हम नही है. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले फाइनेंस एडवाइजर की राय जरूर लेनी चाहिए वरना नुकसान भी हो सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.