Join Our Telegram Channel Click Here Join Now!

भारत के टॉप 10 सबसे बेस्ट ड्रोन सेक्टर के शेयर | Drone Sector Stocks In India

भारत में ड्रोन सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जहा कोई बड़ी कंपनी नही है. ज्यादातर कंपनिया अभी इस सेक्टर में स्टार्टअप की ही है. ड्रोन सेक्टर एक ऐसा
ऐसा माना जा रहा है की भारत की अर्थव्यवस्था 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने जा रही है. भारत में ऐसे कई सेक्टर है जिसमे ग्रोथ अभी बहुत ही कम हो रही है जो भविष्य में मल्टीबेगर रिटर्न देने वाले है. उसमे ड्रोन सेक्टर भी सामिल है. आज इस आर्टिकल में आपको 10 ऐसे ड्रोन सेक्टर स्टॉक्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी जो भविष्य में मल्टीबेगर स्टॉक्स बन सकते है.

भारत के टॉप 10 सबसे बेस्ट ड्रोन सेक्टर के शेयर | Drone Sector Stocks In India

भारत में ड्रोन सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जहा कोई बड़ी कंपनी नही है. ज्यादातर कंपनिया अभी इस सेक्टर में स्टार्टअप की ही है. ड्रोन सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जो पूरी इकॉनोमी को बदल कर रख सकता है. लॉजिस्टिक, एग्रीकल्चर, माइनिंग, मेडिकल सर्विस आदि जेसे लगभग सभी सैक्टर में ड्रोन टेक्नोलॉजी काम आने वाली है.भारत में लगभग 500 से ज्यादा ड्रोन कंपनिया और स्टार्टअप होगे लेकिन आज हम आपको स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के बारे में बताएंगे. भारत में कुछ ऐसी भी कंपनिया है जो ड्रोन सेक्टर में सीरियस होकर काम कर रही है. उसमे से हम 10 बेस्ट कंपनी के बारे में जानकारी देंगे.

Top 10 Drone Sector Stocks In India

Zen Technology Ltd - झेन टेक्नोलॉजी लिमिटेड

Zen Technology के शेयर का प्राइस अभी के समय में ₹200 के आसपास चल रहा है. यह कंपनी भारत के डिफेंस सिस्टम को सर्विस देती है. वैसे तो इस कंपनी का बिजनेस सिमुलेटर्स का है, लेकिन अभी यह कम्पनी ने ड्रोन मैन्युफैक्चर का भी बिजनेस शुरू किया है. इंडियन मिलिट्री और डिफेंस से इन्हे एंटी ड्रोन सिस्टम बनाने के लिए ऑर्डर मिला है. कंपनी ने पिछले 5 सालो में अपने निवेशकों को लगभग 100% का रिटर्न दिया है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Hindustan Aeronautics Ltd

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड एक गवर्नमेंट कंपनी है. जिसका शेयर प्राइस अभी के समय में लगभग ₹2772 के आसपास चल रहा है. पिछले कुछ दिनों से इस शेयर के काफी चर्चे हो रहे है. इस कंपनी ने पिछले 6 महीने में 46% और एक साल में 113% का शानदार रिटर्न दिया है. यह कंपनी इंडियन एयरफोर्स के लिए काम करती है और अब यह कंपनी ड्रोन सेक्टर में भी कदम रख रही है. यह कंपनी इंडियन डिफेंस के लिए लंबे समय तक चलने वाला ड्रोन विकसित कर रही है. 

Rattanindia Enterpises Ltd

अगर आप हमारे पुराने आर्टिकल पढ़े तो आपको पता चलेगा की हमने इस शेयर के बारे में कई बार जिक्र किया है. rattanindian का शेयर प्राइस वर्तमान में ₹50 के आसपास ट्रेड कर रहा है. अगर पिछले 1 महीने के रिटर्न की बात करे तो यह कंपनी ने लगभग 5% का रिटर्न दिया है. और पिछले 5 सालो में लगभग 500% के आसपास रिटर्न दिया है. rattanindia ने रिवॉल्ट इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी पर 100% स्टेक लिया है. अभी यह कंपनी ड्रोन टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Paras Defence And Space Technology

Paras Defence का शेयर प्राइस अभी के समय में ₹605 के आसपास चल रहा है. इस शेयर ने आईपीओ लॉन्च से लेकर अभी तक 25% का रिटर्न दिया है. पारस डिफेंस के मालिक Mr Munjal shah ने कहा है कि ड्रोन सेक्टर की सैकड़ों कम्पनियों में से पारस डिफेंस सबसे बढ़िया कम्पनी होगी.

Bharat Electronics Ltd - भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड

अगर इस सेक्टर में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की कोई कंपनी आगे जायेगी तो वह कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक ही होगी. भारत इलेक्ट्रॉनिक का शेयर प्राइस लगभग ₹100 के आसपास चल रहा है. यह कम्पनी इंडियन डिफेंस सर्विस के लिए काम करती है और साथ साथ ड्रोन सेक्टर में भी काम करती है. इस कंपनी ने पिछले 5 सालो में लगभग 70% का रिटर्न दिया है.

DCM ShriRam Industries Ltd - डीसीएम श्रीराम इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड

डीसीएम श्रीराम का शेयर प्राइस अभी के समय में लगभग ₹75 के आसपास चल रहा है. इस शेयर ने अभी तक कोई पॉजिटिव रिटर्न नहीं दिया है. लेकिन भविष्य में यह अच्छा रिटर्न दे सकते है. एक खबर के मुताबिक डीसीएम श्रीराम वेरस्टाइल ड्रोन टेक्नोलॉजी पर फोकस कर रहे है. इस कंपनी ने लगभग 30% का स्टेक एक तुर्की ड्रोन कम्पनी zyrone dynemics में खरीदा है.

Dynamatic Technologies Ltd - डायनामेटिक टेक्नोलॉजिस लिमिटेड

बहुत ही कम लोग होगे जिसे यह पता होगा की डायनामैटिक टेक्नोलॉजी ड्रोन सेक्टर पर काम कर रहा है. यह कंपनी का शेयर प्राइस अभी के समय में लगभग ₹2600 से ₹2700 के आसपास चल रहा है. यह कंपनी लॉन्ग एंड्रांस अनमैन्ड एरियल व्हीकल (Drone) पर काम कर रही है. यह टेक्नोलॉजी स्पेशल डिफेंस और मिलिट्री के लिए तैयार की जाती है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Info Edge Ltd - इन्फो एज लिमिटेड

इन्फो एज ड्रोन का मैन्युफैक्चर तो नही करती लेकिन यह कंपनी ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट करती है या फिर ऐसे स्टार्टअप पर इन्वेस्ट करती है को भविष्य में तहलका मचा सकते है. हाल ही के एक खबर से पता चला है की यह कंपनी ने स्काइलार्क्स ड्रोन्स में इंवेस्टमेंट किया है.

Apollo Micro Systems Limited - अपोलो माइक्रो सिस्टम्स लिमिटेड

अपोलो माइक्रो का शेयर प्राइस लगभग ₹275 के आसपास चल रहा है. पिछले 1 सालो में यह शेयर ने लगभग 150% का शानदार रिटर्न अपने निवेशकों को बनाकर दिया है. यह कंपनी बेसिक UAV (unmanned aerial vehicle drone) और Jamming System पर काम कर रही है. यह कंपनी ड्रोन सेक्टर में काफी दमदार रिटर्न दे सकती है.

(Disclaimer : stocksgyani.com पर आपको निवेश की सलाह नही दी जा रही है. यहा पर सिर्फ शेयर के परफॉमेंस के बारे में जानकारी दी जाती है. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए वरना नुकसान भी हो सकता है.)

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.